रविवार, मई 20, 2012

[ललित]


.
दिल का मामला
॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥॥

आप ने बहुत कुछ पढ़ा होगा । क्या कभी किसी का दिल पढ़ा है । जी हां , दिल केवल लगने लगाने की चीज नहीं है । दिल पढ़ने की भी चीज है । वैसे बीवियां इस काम में दक्ष मानी गई हैं मगर वे ऐसा भी पढ़ लेती हैं जो दिल में होता ही नहीं । इस लिए दिल वाले भी उन से घबराते हैं । समझदार लोग तो शादी से पहले ही अपना दिल किसी को दे देते हैं । इस "किसी को" होने वाली पत्नी भी हो सकती है । मामला तो दिल आने का है ना , किसी पर भी आ सकता है ।
गुरदास मान ने तो "दिल दा मामला " गा ही दिया । कई दिल का मामला लिए बैठे हैं । झमेले में हैं कि दिल दें या न दें । कुछ मेरे जैसे भी हैं जो सोचते हैं कि दिल दे दिया तो सांस कैसे आएगी ? पंसलियों में धड़केगा क्या ?
दिल तो फिल्मों में खूब टूटता है । दिल के हज़ार-हज़ार टुकड़े हो कर बिखर जाते हैं । कई बार टूटा हुआ दिल फिर से जुड़ भी जाता है । नत्थू की बीवी छोड़ कर भाग गई । बेचारे का दिल टूट ही गया । वो सुबकते सुबकते कहता है ,हरामजादी का दिल ही काला था । कुछ ने कहा वह कलमूही दिल जली थी । हमेशा धनी दिलदारों की बातें करती थी । नत्थू ने थाने में रपट लिखवाई तो पुलिस वालों का दिल नहीं माना कि कोई अमीरजादे ने उसकी बीवी को भगाया है ।
दिल खुश भी होता है । बल्लियों नाचता भी है दिल । दिल तो झूमता-गाता भी है । दिल उदास भी होता है। दिल के आंख भी होती है । इसी लिए दिल रोता भी है । कई बार तो दिल खून के आंसू भी रोता है । दिल पसीज भी जाता है । हमारा भी दिल पसीज गया था सो बीवी को दे कर टंटा मिटा लिया।
दिल एक मंदिर है । दिल का देवता भी सुना होगा । दिल पापी भी होता है । दिल अपना और प्रीत पराई के तो बहुत किस्से सुने होंगे ?
दिल एक खिलोना भी होता हैं । दिल का खिलोना टूट भी जाता है । दिल मान भी जाता है और रूठ भी जाता है । दिल बहल भी जाता है और फुसल भी जाता है । दिल लग भी जाता है तो कई बार दिल उखड़ भी जाता है । दिल की बात भी दिल में ही रह जाती है । दिल का सौदा भी होता है । दिल के सौदे में मगर उधार नहीं होती । दिल का सौदा खरा-खरा होता है । दिल दे जा ते दिल ले जा । चाहो तो अमीर का दिल तोड़ दो । पूरी छूट है लेकिन किसी गरीब का दिल मत तोड़ना । एक बाताऊं , दिल भर भी जाता है और मर भी जाता है । ध्यान रखना कोई बात अपने दिल पर मत लेना । दिल पर चोट भी लगती है जिस से वह कभी नहीं उभरता । दिल भर चाहे जाए मगर दिल को मरने मत देना ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें