रविवार, अप्रैल 13, 2014

* प्यार : पांच चित्र *

1.
उस ने कहा
मैं तुम से 
बात नहीं करती
बात करते-करते
बात बढ़ जाती है
बात बढ़ जाती है तो
प्यार हो जाता है
सुना है ये प्यार
बहुत दुख देता है
मुझे दुख का जनक
नहीं चाहिए !
2.
गुरू जी ने
कहा था एक बार
खतरनाक होता है
ये कमबख्त प्यार
कभी मत करना तुम
किसी से प्यार
हो गया है तो समझो
तुम ने कह दिया ;
आ बैल मुझे मार !
3.
उस ने कहा-
कहते सुना है
प्यार में
नींद नहीं आती
तो फिर
मैं क्यों करूं प्यार
मुझे तो अभी
चैन सै सोना है यार !
4.
मैंने कहा
मुझे भी तो
नहीं आती नींद
प्यार तो नहीं मगर
इसका सबब
उस ने कहा
मौत के कारण
और भी तो हैं
तुम उनको ढूंढो
दोषी हर बार
नहीं होता प्यार !


5.
प्यार में होता है
छुपा हुआ डर
प्यार था
तभी तो आया था
डरते-डरते
कम फासले से भी
किसी का खत
जिसे तुम ने
उठाया था
डरते-डरते
छुपाया था
अपने वस्त्रों में
अज्ञात स्थान पर
डरते-डरते
खत में प्रेषक का
केवल नाम था
या फिर लिखा था
ठीक-ठीक कोई समय
उसको पढ़ कर
कितना डर गई थी
उस दिन तुम !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें